Mahabharat Katha in Hindi

महाभारत  एक महाकाव्य कथा है कुरुक्षेत्र युद्ध और के भाग्य कौरवों और पांडवों प्रधानों। यह भी शामिल है दार्शनिक ऐसे चार “जीवन के लक्ष्यों” या की चर्चा के रूप में, और भक्ति सामग्री । महाभारत में प्रिंसिपल काम करता है और कहानियों में से एक हैं भगवद गीता की कहानी दमयंती , रामायणका एक संक्षिप्त संस्करण है, और ऋष्यशृंग , अक्सर अपने आप में काम करता है के रूप में माना जाता है।

परंपरागत रूप से, महाभारत के ग्रन्थकारिता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है व्यास । इसके ऐतिहासिक विकास और परतों को जानने के लिए कई प्रयास हो चुके हैं। पाठ का सबसे पुराना संरक्षित भागों, लगभग 400 ईसा पूर्व की तुलना में ज्यादा पुराना नहीं माना जाता है, हालांकि महाकाव्य के मूल शायद 8 वीं और 9 वीं सदी ईसा पूर्व के बीच गिर जाते हैं। पाठ शायद जल्दी से अपने अंतिम रूप में पहुंच गुप्त काल (सी। 4 शताब्दी सीई)। शीर्षक “भरत वंश के महान कहानी” के रूप में अनुवाद किया जा सकता है। महाभारत के अनुसार सर्वेक्षण कहानी बस भरत बुलाया 24,000 छंद का एक छोटा संस्करण से बढ़ाया है।

महाभारत सबसे लंबे समय तक जाना जाता महाकाव्य कविता है और “सबसे लंबे समय तक कविता कभी लिखा” के रूप में वर्णित किया गया है। इसका सबसे लंबे समय तक संस्करण 100,000 से अधिक के होते श्लोक या 200,000 से अधिक अलग-अलग लाइनों कविता (प्रत्येक श्लोक एक दोहा है), और लंबे समय गद्य अंश। कुल में लगभग 18 लाख शब्द, महाभारत लगभग दस गुना की लंबाई है इलियड और ओडिसी संयुक्त, या के बारे में चार बार रामायण की लंबाई।